अपने बिज़नेस की GST रिटर्न फ़ाइल करते समय 5 गलतियों से बचें

हर बिज़नेस के लिए सही तरीके से GST रिटर्न फ़ाइल करना बहुत आवश्यक होता है। GST रिटर्न फाइल करते समय कोई भी गलती होने पर भारी जुर्माना और लेट फ़ीस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ये दोनों ही स्थितियां एक व्यवसायी के रूप में आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके बिज़नेस पर कौन सा GST रिटर्न लागू होता है। साथ ही ज़रूरी जानकारी भरना न भूलें और समय पर GST फ़ाइल करना सुनिश्चित करें।

वर्तमान में ऑनलाइन GST फाइल करना काफ़ी आसान हो गया है, इसके बाद भी कुछ व्यवसायियों से कुछ सामान्य गलतियां बार-बार हो जाती हैं। आप उनमें से एक न हों, यह सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित 5 बातों को ध्यान में रखें और ग़लत GST रिटर्न फ़ाइलिंग के परिणामों से बचें।

1- बिक्री/खरीद न होने पर भी GST रिटर्न फ़ाइल करना न भूलें

यदि कर अवधि (Tax duration) के दौरान कोई बिक्री या खरीदारी नहीं होती है, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें और ज़ीरो रिटर्न फ़ाइल करें। GST क़ानून के अंतर्गत कोई लेनदेन न होने की स्थिति में ज़ीरो रिटर्न फ़ाइल करना अनिवार्य बना दिया गया है। अगर आप किसी वजह से ऐसा करने से चूक जाते हैं, तो आपके ऊपर जुर्माना लगाया जा सकता है और आपका GST रजिस्ट्रेशन भी कैंसल हो सकता है। इससे आप इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा भी नहीं कर सकते हैं।

2- ज़ीरो रेटेड और NIL रेटेड सप्लाई को पहचानने में असफल होना

GST रिटर्न फ़ाइल करते समय व्यवसायियों द्वारा की जाने वाली यह सबसे सामान्य गलती है, जो ज़्यादातर व्यवसायियों द्वारा दुहराई जाती है। ज़्यादातर व्यवसायी ज़ीरो रेटेड और NIL रेटेड सप्लाई को एक समान मानते हैं, जिससे GST रिटर्न फ़ाइल करते समय गलती हो जाती है। ये दोनों अलग-अलग कैटेगरी हैं।

NIL रेटेड सप्लाई, वे सप्लाई हैं जो कर योग्य हैं, लेकिन उन पर ज़ीरो प्रतिशत GST है, क्योंकि उन्हें भारत से बाहर निर्यात किया जाता है या वे विशेष आर्थिक क्षेत्र (Special economic zone) के अंतर्गत आती हैं। ऐसे में अगर आप NIL रेटेड सप्लाई के कॉलम में ज़ीरो रेटेड सप्लाई का दावा करते हैं, तो रिफ़ंड/रिटर्न का दावा करते समय परेशानी हो सकती है, क्योंकि आपका GST गलत तरीक़े से फ़ाइल किया गया है।

3- रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म (RCM) पे न करना

अगर आपका बिज़नेस उस कैटेगरी में आता है, जिसमें आपको रिवर्स चार्ज टैक्स (एक प्रकार का कर जो वस्तुओं या सेवाओं के प्राप्तकर्ताओं से कलेक्ट किया जाता है) की पेमेंट करनी होगी, तो आपको GST के इस मैंडेट को पूरा करना ही पड़ेगा। किसी वजह से आप ऐसा करने में विफल रहते हैं तो आप इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ नहीं ले पाएंगे। इससे आपको इंटरेस्ट की पेमेंट भी करनी पड़ सकती है। इसके अलावा, इसकी पेमेंट केवल चालान का उपयोग करके की जा सकती है। इसलिए समय पर GST की पेमेंट करने के लिए आपको उसका सही तरीका पता होना महत्वपूर्ण है।

4- GSTR-1 और GSTR-3B का एक दूसरे से मैच न होना

GSTR-1 एक मासिक/तिमाही GST फ़ाइलिंग है, जिसमें सभी आउटगोइंग सप्लाई की डिटेल्स शामिल होती है। वहीं, GSTR-3B हर महीने फ़ाइल किया जाता है और यह व्यवसायियों द्वारा फ़ाइल किया जाने वाला स्व-मूल्यांकन (Self-assessment) रिटर्न होता है, जिसमें बिक्री और व्यय (Sales and expenses) दोनों की डिटेल्स शामिल होती है। ऐसे में इन दोनों का एक दूसरे से बिना किसी गलती के मैच होना बहुत आवश्यक होता है और यह बिना किसी गलती के GST फ़ाइलिंग सुनिश्चित करता है।

5- अधूरे दस्तावेज

GST रिटर्न फ़ाइल करना आपके लिए आसान हो सकता है, अगर आपके पास उचित और व्यवस्थित इनवॉइस, बिक्री और ख़रीद के रिकॉर्ड आदि उपलब्ध हैं। ऑडिट के दौरान इन सभी दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ती है और जो लोग इन्हें प्रस्तुत करने में विफल होते हैं, उनके ऊपर भारी जुर्माना जगाया जा सकता है। वर्तमान में इस समस्या से बचने के लिए आप मोबाइल ऐप्स की मदद ले सकते हैं और अपने फ़ोन से इनवॉइस और ज़रूरी बिल बना सकते हैं और उन्हें व्यवस्थित रख सकते हैं। इस तरह आपको जब भी उनकी ज़रूरत पड़ेगी आप एक क्लिक में उन्हें देख और डाउनलोड कर सकते हैं और GST के मानदंडों का पालन करते हुए जुर्माने से बच सकते हैं।

अगर आप अपने बिज़नेस की GST को सही तरीके से फ़ाइल नहीं करते हैं, तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है और बिज़नेस को नुकसान उठाना पड़ सकता है। TDS का दावा न करना, GSTR-1 और GSTR-3B का आपस में मैच न होना और ऊपर बताई गई गलतियां इसके कुछ उदाहरण हैं। इस ब्लॉग में बताई गई गलतियों को करने से बचकर आप अपने बिज़नेस की GST रिटर्न को सही तरीके से फ़ाइल कर सकते हैं और अपने बिज़नेस के लिए तरक्की का रास्ता खोल सकते हैं।

MyBusiness जैसे ऐप्स आपको GSTR-1 फ़ाइल करने और GSTR रिपोर्ट्स डाउनलोड करने के साथ ही अन्य बिज़नेस संबंधी कार्यों में मदद कर सकती है। बिना देर किए आज ही ऐप एक्सप्लोर करें और बिज़नेस संबंधी जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग पेज पर आते रहें।

MyBusiness के साथ अपने व्यवसाय को शक्तिशाली बनाएं – सुगम GST बिलिंग और फाइलिंग के लिए MyBusiness ऐप डाउनलोड करें!

Scroll to Top