इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस आइडिया: शुरू करें ये 10 बेहतरीन बिज़नेस

दिनों दिन तकनीकी और इलेक्ट्रिकल सेक्टर में तेज़ी से प्रगति हो रही है। इस वजह से इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस और स्टार्टअप में भी भारी वृद्धि देखने को मिल रही है। वर्तमान में वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस सबसे समृद्ध (Flourishing) उद्योगों में से एक है। इसलिए यह बिज़नेस शुरू करना काफ़ी लाभदायक भी है। ख़ासतौर से यह बिज़नेस उन लोगों के लिए बहुत ज़्यादा आसान और फ़ायदेमंद है, जिनके पास इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल्स की अच्छी जानकारी है। दूसरे बिज़नेस की तुलना में इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस को शुरू करने के लिए कम पूंजी (Capital) की आवश्यकता पड़ती है।

इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस में क्या कर सकते हैं आप?

वैश्विक स्तर पर देखें तो तकनीकी प्रगति की वजह से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस का विकास तेज़ी से हो रहा है। ये बिज़नेस शुरू करने में आसान होते हैं। वैसे तो यह बिज़नेस इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर से जुड़े लोगों के लिए ज़्यादा प्रासंगिक हैं, लेकिन इस विषय में ज्ञान रखने वाला कोई भी व्यक्ति इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस शुरू कर सकता है।

नीचे कुछ इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस से जुड़ी कैटेगरी के बारे में बताया गया है। जो लोग इस सेक्टर में बिज़नेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं, वो इनमें से किसी एक को चुन सकते हैं:

  1. बिक्री और सर्विसिंग से जुड़े बिज़नेस
  2. PCB मैन्युफैक्चरिंग का कार्य
  3. एम्बेडेड उत्पाद विकसित करना
  4. इलेक्ट्रॉनिक परीक्षण संबंधी उपकरण किराए पर देने का बिज़नेस
  5. औद्योगिक ऑटोमेशन का कार्य
  6. इलेक्ट्रिकल पैनल की मैन्युफैक्चरिंग

अगर ऊपर बताई गई बिज़नेस कैटेगरी में से कोई एक आपको पसंद आए तो आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। यह उन लोगों के लिए एक शानदार विकल्प है, जो अभी अपना करियर शुरू कर रहे हैं या अपनी नौकरी छोड़कर अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं।

10 इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस आइडिया

जो लोग इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस के बारे में सोच रहे हैं, उनके लिए नीचे 10 बिज़नेस आइडिया के बारे में बताया गया है।

1. गेमिंग कंप्यूटर असेंबली

वर्तमान में कंप्यूटर पर गेम खेलने वालों की संख्या में काफ़ी बढ़ोतरी हुई है। इस वजह से गेमिंग PC (Personal computer) की काफ़ी मांग बढ़ गई है। इसके अलावा कुछ लोग ऐसा गेमिंग कंप्यूटर लेना चाहते हैं, जो विशेष रूप से उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाया गया हो। अगर आपको कंप्यूटर असेंबली का अच्छा ज्ञान है, तो आप यह बिज़नेस अपने घर पर ही शुरू कर सकते हैं।

2. बैटरी निर्माण 

अगर आप बहुत कम बजट में कोई अच्छा बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप बैटरी बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिज़नेस है, जिसे बहुत छोटी जगह पर भी शुरू किया जा सकता है। हालांकि, अगर आप इस बिज़नेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो आपको काफ़ी पैसों की आवश्यकता पड़ेगी।

3. CCTV कैमरा मैन्युफैक्चरिंग

वर्तमान में बैंक, सैन्य प्रतिष्ठान, एयरपोर्ट, शॉपिंग सेंटर, ऑफ़िस, ट्रैफ़िक सिग्नल, मॉल, सिनेमा हॉल से लेकर घरों में, हर जगह निगरानी के लिए CCTV कैमरों का उपयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखकर ख़तरों को रोकने के लिए भी दुनिया भर के सरकारी संगठनों द्वारा CCTV कैमरों का उपयोग किया जाता है। इससे साफ़ पता चलता है कि वर्तमान में इसकी मांग बहुत ज़्यादा है।

4. घरेलू उपकरणों का स्टोर

शायद ही ऐसा कोई घर होगा, जहां इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का उपयोग नहीं किया जाता होगा। हर घर में फ़्रिज, वॉशिंग मशीन, TV, पंखे, AC, कूलर, बल्ब, CFL, मिक्सर ग्राइंडर के साथ ही अनेकों उपकरण उपयोग किए जाते हैं। जो लोग रिटेल स्टोर शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, वो लोग इन घरेलू उपकरणों का स्टोर शुरू कर सकते हैं। यह बिज़नेस आप अपने बजट के हिसाब से छोटे या बड़े दोनों स्तरों पर शुरू कर सकते हैं।

5. ऑप्टिकल फाइबर उत्पादन

ऑप्टिकल फ़ाइबर मुख्य रूप से एक पारदर्शी लचीला फ़ाइबर होता है। यह दो फ़ाइबर सिरों के बीच एक प्रकाश नली के रूप में काम करता है। वर्तमान में पूरी दुनिया में ऑप्टिकल फ़ाइबर का उपयोग संचार प्रणाली को बेहतर बनाने में किया जा रहा है। दूरसंचार के साथ ही कई दूसरे उद्योगों में भी इसकी काफ़ी मांग है। इसलिए यह भी एक अच्छा बिज़नेस विकल्प है।

6. वोल्टेज स्टेबलाइजर्स बनाना

वोल्टेज स्टेबलाइजर्स का उपयोग बिजली के प्रवाह को स्थिर बनाए रखने के लिए किया जाता है, ताकि ज़्यादा प्रवाह की वजह से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण ख़राब न हों। यही वजह है कि इसका उपयोग घरों के साथ-साथ बड़ी-बड़ी कंपनियों में बड़े स्तर पर किया जाता है। पहले इस बिज़नेस को छोटे स्तर पर शुरू करें और बाद में प्रदर्शन के आधार पर इसे बढ़ाने के बारे में विचार करें। हालांकि, इसका उपयोग लगभग सभी जगहों पर किया जाता है, इसलिए इसकी मांग के बारे में ज़्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं है।

7. सोलर पैनल का बिज़नेस

वर्तमान में वैकल्पिक ऊर्जा के स्त्रोत के तौर पर सोलर पैनल की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह इसकी कम लागत है शुद्ध ऊर्जा स्त्रोत है। सोलर पैनल के बिज़नेस में उसकी डिज़ाइन बनाना, ग्राहक तक उसकी सप्लाई करना और ग्राहक के बजट के भीतर सिस्टम स्थापित करना शामिल है। आज के समय में इसकी मांग ज़्यादा होने की वजह से इसमें फ़ायदा भी ज़्यादा है।

8. LED लाइट्स का उत्पादन

आजकल LED लाइटें काफ़ी लोकप्रिय हैं। जिन लोगों ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, उनके लिए यह एक बेहतरीन बिज़नेस विकल्प है। इस सेक्टर में एक सफल बिज़नेस शुरू करने के लिए सही उत्पादन प्रणाली के साथ-साथ मैन्युफैक्चरिंग की आवश्यकता होती है। अगर आप आत्मविश्वास से भरे हुए हैं और आपके पास बजट की कमी नहीं है, तो आप LED लाइट्स के उत्पादन में अपना हाथ आज़मा सकते हैं।

9. इनवर्टर का निर्माण

इनवर्टर एक ऐसा उपकरण होता है, जो DC बिजली को AC बिजली में परिवर्तित करने का काम करता है। ज़्यादातर घरों में इसे पॉवर बैकअप के रूप में उपयोग किया जाता है। इस वजह से इसकी मांग काफ़ी है। जो लोग इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस में अपना हाथ आज़माना चाहते हैं, उनके लिए यह एक बेहतर विकल्प है।

10. जेनरेटर का निर्माण

जेनरेटर का उपयोग मुख्य रूप से आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक संस्थानों में पॉवर बैकअप के रूप में किया जाता है। बाज़ार में अलग-अलग क्षमता और डिज़ाइन के कई जेनरेटर उपलब्ध हैं। ऐसे में आप अपनी योग्यता और बजट के हिसाब से जेनरेटर निर्माण बिज़नेस के बारे में सोच सकते हैं। हमारी आपको यही सलाह है कि शुरुआत में आप छोटे और मध्यम आकार के जेनरेटर बनाने का बिज़नेस शुरू करें।

निष्कर्ष

इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस हो या कोई अन्य बिज़नेस हो, उसे सही तरीके से चलाना और सफल बनाना सबसे महत्वपूर्ण होता है। एक बिज़नेस चलाते समय कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। अगर उनमें से किसी भी एक बात को नज़रअंदाज़ कर दिया जाए, तो बिज़नेस की सफलता के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। हालांकि, अगर बिज़नेस चलाते समय कुछ बातों जैसे सही बिलिंग, अकाउंटिंग, टैक्स आदि का ध्यान रखा जाए तो बिज़नेस को कम समय में ही सफल बनाया जा सकता है।

वर्तमान में कई ऐप उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से बिज़नेस की इन ज़रूरतों को सही तरीके से मैनेज़ किया जा सकता है। MyBusiness भी एक ऐसी ही ऐप है, जिसकी मदद से बिज़नेस के लिए GST वाली बिल/इनवॉइस बनाई जा सकती है, करेंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है, बिज़नेस की अकाउंटिंग को ऑटोमेट किया जा सकता है, और GST के साथ ही कई महत्वपूर्ण रिपोर्ट्स को देखा जा सकता है और GSTR-1 फ़ाइल किया जा सकता है। ऐसे में आप अभी भी किस बात का इंतज़ार कर रहे हैं, आज ही इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक बिज़नेस शुरू करें और उसे ऐप की मदद से मैनेज़ करके सफल बनाएं।

 

Scroll to Top