एस्टीमेट क्या होता है? बिज़नेस में इसके 5 महत्व

कोई भी बिज़नेस शुरू करना किसी भी व्यवसायी का पहला कदम होता है, लेकिन उसे सही तरीके से मैनेज़ करके चलाना और उसे सफल बनाना व्यवसायी का अंतिम लक्ष्य होता है । इसमें एस्टीमेट आपकी काफ़ी मदद कर सकता है। आप जैसे छोटे व्यवसायी यह बात अच्छे से जानते हैं कि बिज़नेस चलाने के लिए काफ़ी पैसों की आवश्यकता होती है। इस वजह से पैसों का सही तरीके से सोच-समझकर उपयोग किया जाए, तो बिज़नेस चलाते समय परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है और बिज़नेस को आगे बढ़ाना आसान हो जाता है।

बिज़नेस में पैसों का सही तरीके से उपयोग हो सके और बिज़नेस बिना किसी परेशानी के चलता रहे, इसलिए व्यवसायियों को एस्टीमेट बनाना चाहिए। इस ब्लॉग में हम बताएंगे कि एस्टीमेट क्या होता है और यह छोटे बिज़नेस के लिए क्यों महत्वपूर्ण होता है।

एस्टीमेट क्या होता है?

एस्टीमेट एक ऐसा दस्तावेज़ होता है, जो किसी उत्पाद या प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत की जानकारी देता है। ज़्यादातर व्यवसायी एस्टीमेट को कोटेशन भी कहते हैं। छोटे बिज़नेस इसे अपने संभावित यानी होने वाले नए ग्राहकों के लिए बनाते हैं, ताकि व्यवसायी और पार्टी दोनों को उत्पाद या सेवाओं के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त हो सके। उदाहरण के लिए अगर आप व्यवसायी हैं और किसी नई पार्टी के साथ बिज़नेस करने जा रहे हैं, तो आप उन्हें सामान बेचने से पहले उत्पाद और उसकी कीमत की जानकारी देने के लिए कोटेशन भेज सकते हैं। इससे आपकी पार्टी को उत्पाद के बारे में जानकारी मिल जाएगी और वह उसी हिसाब से अपना निर्णय ले सकती है।

इन 5 वजहों से छोटे बिज़नेस के लिए महत्वपूर्ण है एस्टीमेट:

हर छोटे बिज़नेस के लिए एस्टीमेट बनाना महत्वपूर्ण होता है। ऐसा क्यों है, इसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है:

1. पार्टी से अच्छे संबंध बनाने के लिए

एस्टीमेट में उत्पाद और सेवाओं से जुड़ी हर छोटी-बड़ी डिटेल्स शामिल की जाती है, इससे पार्टी उत्पाद या सेवा की ख़रीदारी करने से पहले उसके बारे में सब कुछ जान सकती है। अगर सब कुछ सही रहता है, तो दोनो पार्टियां उस एस्टीमेट के ऊपर सहमत होती है। दोनों की सहमति होने की वजह से व्यवसायी और पार्टी के बीच अच्छे संबंध बनते हैं। बिज़नेस अच्छे संबंधों की वजह से चलता है और उसकी सफलता भी इसी के ऊपर निर्भर करती है। इसलिए कहा जा सकता है कि कोटेशन पार्टी से अच्छे संबंध स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2. बिज़नेस मैनेज़ करने में आसानी

एस्टीमेट बनाने पर कोई भी उत्पाद बनाने या उसे ख़रीदने में कितनी लागत लगी है और उसे बेचने से कितना लाभ होगा, इसकी सही जानकारी मिलती है। इसके साथ ही नियमित कोटेशन बनाने से बार-बार गणना करने में लगने वाला समय भी बचता है। बिज़नेस चलाते समय कोटेशन बनाने से बिज़नेस मैनेज़ करना काफ़ी आसान हो जाता है।

3. बिज़नेस संबंधी निर्णय लेने में आसानी

कुछ उत्पाद देखने में बहुत अच्छे और महंगे लगते हैं, लेकिन उसे बेचने पर लाभ होगा या नहीं; इसके बारे में तब तक पता नहीं चलता है, जब तक आप एस्टीमेट नहीं देखते हैं। एस्टीमेट देखने के बाद आपको सटीक जानकारी मिलती है कि उस उत्पाद का MRP क्या है और उसका वास्तविक ख़रीद मूल्य क्या है। आप दोनों के अंतर से होने वाले लाभ के बारे में जान सकते हैं। इसलिए कहा जा सकता है कि कोटेशन से आपको निर्णय लेने में आसानी होती है कि कोई उत्पाद बेचना है या नहीं।

4. बजट बनाने में सहायक

एस्टीमेट बनाने से यह पता चलता है कि आप जिस उत्पाद को ख़रीदना चाहते हैं, उसे ख़रीदने के लिए आपके पास पैसे हैं या नहीं। ऐसे में अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आपको कितने पैसों की आवश्यकता होगी, यह सब बिना कोटेशन बनाए आप नहीं जान पाएंगे। एक बार जब आपको पता चल जाएगा कि आपको उत्पादों को ख़रीदने के लिए कितने पैसों की आवश्यकता होगी, तो आप उन पैसों की व्यवस्था आसानी से कर सकते हैं। इस तरह एस्टीमेट बिज़नेस का बजट बनाने में भी काफ़ी सहायक होता है।

5. डिलीवरी डेट की सटीक जानकारी में सहायक

एस्टीमेट बनाने से इसकी सटीक जानकारी मिलती है कि कोई उत्पाद कब तक बन कर तैयार हो जाएगा और उसकी डिलीवरी कब तक की जा सकती है। इससे आप अपनी पार्टियों को सही जानकारी दे पाएंगे और उन्हें बेवजह ज़्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। एस्टीमेट डिलीवरी डेट की सटीक जानकारी देने में भी काफ़ी मदद करता है।

निष्कर्ष

एस्टीमेट छोटे बिज़नेस की कई तरह से मदद कर सकता है। यह बिज़नेस संबंधी कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने के साथ ही बिज़नेस को आगे बढ़ाने में भी काफ़ी मदद करता है। इसके साथ ही इसकी मदद से व्यवसायी और पार्टी के बीच अच्छे संबंध भी बनाए जा सकते हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि एस्टीमेट छोटे बिज़नेस के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

MyBusiness ऐप से आप अपने बिज़नेस के लिए आसानी से मिनटों में एस्टीमेट बना कर अपनी पार्टियों को भेज सकते हैं। साथ ही इसकी मदद से बिज़नेस के लिए GST वाली बिल और इनवॉइस बनाई जा सकती है, बिज़नेस की अकाउंटिंग को ऑटोमेट किया जा सकता है और GSTR-1 फ़ाइलिंग के साथ ही बिज़नेस संबंधी कई महत्वपूर्ण काम किए जा सकते हैं। ज़्यादा जानकारी के लिए आज ही ऐप एक्सप्लोर करें।

बिज़नेस और फ़ाइनेंस संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए MyBusiness ब्लॉग पेज पर आते रहें।

 

Scroll to Top