कैसे ऑनलाइन बिल बनाकर छोटे व्यवसायी बचा सकते हैं समय और पैसे

अगर आप छोटा या बड़ा कोई भी बिज़नेस चलाते हैं और आज के डिजिटल युग में अभी भी कागज़ पर बिल बनाते हैं, तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है।

बिज़नेस चलाते समय कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उनमें सही सहायक का मिलना और अकाउंट रजिस्टर को सही तरीके से मैनेज करना आदि शामिल है। जैसे-जैसे बिज़नेस आगे बढ़ता है, यह परेशानी भी बढ़ती जाती है। 

ग्वालियर में क्वालिटी हार्डवेयर चलाने वाले मनोज को जल्द ही इसका अहसास हो गया। जब हार्डवेयर स्टोर छोटा था, तब उनके पास बेचने के लिए कुछ ही वस्तुएं थीं। कम वस्तुएं होने की वजह से उन्हें बेचने के बाद उनकी इनवॉइस बनाना और ग्राहकों को मैनेज करना मनोज के लिए काफ़ी आसान था। लेकिन, जल्द ही बिज़नेस बड़ा होने लगा, ग्राहकों की संख्या बढ़ गई और उन्हें बिज़नेस मैनेज करने के लिए एक सहायक भी रखना पड़ा।

मनोज को ऐसा लगा कि अगर वह एक सहायक रख लेंगे, तो उनका काम आसान हो जाएगा। जबकि, ऐसा हुआ नहीं।

वास्तविकता मनोज की सोच से बिलकुल अलग थी। बिज़नेस बढ़ने की वजह से स्टोर में वस्तुएं भी बढ़ गई, साथ ही विक्रेताओं की संख्या भी बढ़ गई।

विक्रेताओं के बढ़ने की वजह से ज़्यादा इनवॉइस की पेमेंट करनी पड़ती थी और उसे ट्रैक करने के लिए बहुत ज़्यादा कागज़ी कार्रवाई करनी पड़ती थी।

केवल यही नहीं, जब मनोज ने इनवॉइस को रोज़ाना हुई बिक्री से मैच करना शुरू किया तो कई बिक्री, इनवॉइस से मैच नहीं होती थीं। इसका केवल यही मतलब था कि कुछ वस्तुएं, बिना इनवॉइस बनाए ही बेच दी गई या तो उस बिक्री की बिल खो गई।

ग्राहकों के इनवॉइस खो जाने और सही तरीक़े से हिसाब-किताब मैनेज न करने की वजह से मनोज के बिज़नेस का मुनाफ़ा कम होने लगा। इसकी वजह से सामान डिलीवर करने वाले विक्रेताओं को समय पर पेमेंट नहीं हो पाती थी, जिससे धीरे-धीरे विक्रेताओं से रिश्ते ख़राब होने लगे। 

सामान न देने वाले विक्रेता = कम स्टॉक = और भी कम मुनाफ़ा

 

बिल

यह स्थिति किसी भी बिज़नेस के लिए अच्छी नहीं है।

हालांकि, वर्तमान में मनोज जैसे दूसरे व्यवसायियों को ऐसी समस्याओं का सामना करने की ज़रूरत नहीं है। बिज़नेस की बिलिंग संबंधी समस्या का निम्न तरीक़ों से समाधान किया जा सकता है।

ऑनलाइन बिल का उपयोग करें

अब समय आ गया है कि आप कागज़ पर इनवॉइस बनाना बंद कर दें। वर्तमान में कई ऐप और सॉफ़्टवेयर उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आसानी से बिज़नेस के लिए बिल और इनवॉइस बनाई जा सकती है। इस तरह आप बिल खोने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और कागज़ पर खर्च होने वाला पैसा भी बचा सकते हैं।

बिल
फ्री बिल टेम्पलेट डाउनलोड करें

अपने बिल ठीक से व्यवस्थित करें

ऑनलाइन बिलिंग ऐप का उपयोग करने पर आपकी सभी इनवॉइस अपने आप कैटेगरी के अनुसार अलग हो जाती हैं। उदाहरण के लिए सप्लायर/विक्रेताओं के पर्चेस बिल अलग होंगे और ग्राहकों के लिए बनाई गई सेल्स इनवॉइस अलग होंगी। इस तरह आपको मैनुअली सबको अलग नहीं करना पड़ेगा और आपका काफ़ी समय बच सकता है।

आप जब चाहें किसी भी बिल को कहीं से भी देख सकते हैं और उन्हें पेमेंट से मैच कर सकते हैं।

समय पर बिल की पेमेंट करें

MyBusiness जैसी ऐप विक्रेताओं/सप्लायर्स की पेमेंट बकाया होने पर आपको पेमेंट रिमाइंडर भेजती है। जिससे आप समय पर विक्रेताओं/सप्लायर्स को पेमेंट करके उनके साथ अच्छा रिश्ता बनाए रख सकते हैं।

इसके साथ ही इसकी मदद से आप उन ग्राहकों को स्पेशल रिमाइंडर्स भी भेज सकते हैं, जो अक्सर समय पर पेमेंट करना भूल जाते हैं।

अंत में, ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाकर आप समय बचा सकते हैं, अपनी सभी बिलों को सही तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं और अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

साथ ही, ऑनलाइन बिलिंग सेवा का उपयोग करके अपनी अकाउंटिंग को आसान बनाएं और उसका फ़ायदा अपने बिज़नेस में देखें। आगे संभावनाएं अंतहीन हैं।

MyBusiness के साथ अपने व्यवसाय को शक्तिशाली बनाएं – सुगम GST बिलिंग और फाइलिंग के लिए  MyBusiness ऐप डाउनलोड करें!

Scroll to Top