पेमेंट रिमाइंडर क्या है और यह बिज़नेस के लिए क्यों आवश्यक है

एक व्यवसायी के रूप में, अपने ग्राहकों से समय पर पेमेंट कलेक्ट करना आपकी पहली प्राथमिकता होगी। जब समय पर पेमेंट नहीं मिलती है तो इसके गंभीर परिणाम सामने आते हैं, जैसे बिज़नेस संबंधी ज़रूरत के लिए पैसों की कमी, स्टॉक में कमी, पेमेंट के लिए ग्राहकों के पीछे पड़ने से समय की बर्बादी आदि। हालांकि, अब इसके बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है। इस काम में पेमेंट रिमाइंडर व्यवसायियों की काफ़ी मदद कर सकते हैं।

ऑटोमेटेड पेमेंट रिमाइंडर क्या हैं?

ऑटोमेटेड पेमेंट रिमाइंडर एक तरह के नोटिफ़िकेशन होते हैं, जिन्हें उन ग्राहकों को ऑटोमेटिक भेजा जाता है, जिन्होंने सामान लेने के बाद बकाया पेमेंट नहीं किया हो। इसका उद्देश्य ग्राहकों को याद दिलाना होता है कि पेमेंट की समय सीमा समाप्त हो गई है और उन्हें जल्द से जल्द बकाया अमाउंट की पेमेंट कर देनी चाहिए।

पेमेंट रिमाइंडर के फ़ायदे:

1- बिजनेस को व्यवस्थित रखें

पेमेंट रिमाइंडर ग्राहकों को भूली हुई पेमेंट की याद दिलाते हैं और यह बकाया पेमेंट जल्द से जल्द करने के लिए प्रेरित करते हैं। समय पर पेमेंट होने से बिज़नेस का कैशफ़्लो सही रहता है। जिस बिज़नेस का कैशफ़्लो सही रहता है, वह बिज़नेस हमेशा अच्छा और व्यवस्थित रहता है। 

2- अपने ग्राहकों को अपडेट रखें

ग्राहकों द्वारा पेमेंट में देरी या चूक के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें ईमेल, SMS, WhtasApp, या मिस कॉल शामिल हैं। पेमेंट रिमाइंडर ऐसी स्थिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि इसे किसी भी चैनल के माध्यम से ग्राहक या पार्टी को भेजा जा सकता है। कई ग्राहक ईमेल का उपयोग नहीं करते हैं। वहीं, कई ग्राहक WhatsApp का उपयोग नहीं करते हैं। ऐसे में आप ग्राहक की पसंद के हिसाब से उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले चैनल पर पेमेंट रिमाइंडर भेजकर उन्हें पेमेंट की याद दिला सकते हैं। इससे आपको बकाया पेमेंट जल्दी मिल जाएगी।

3- समय और मेहनत बचाएं

ऑटोमेटेड पेमेंट रिमाइंडर व्यवसायियों का समय और मेहनत बचाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। एक बार ऑटोमेटेड रिमाइंडर भेजने के बाद बार-बार उसका फ़ॉलो-अप और ट्रैक करने के लिए अलग से समय नहीं निकालना पड़ता है। इस तरह व्यवसायी अपना क़ीमती समय और मेहनत बचाकर उसे अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने में लगा सकते हैं।

4- ग्राहकों से संबंध में सुधार करें

पेमेंट रिमाइंडर एक दोस्ताना रिमाइंडर की तरह काम करते हैं। ग्राहकों को ऐसे दोस्ताना रिमाइंडर भेजने से बकाया अमाउंट मांगने के लिए कठोर तरीक़े से बात करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, जिससे आपके और ग्राहक के बीच अच्छा और दोस्ताना रिश्ता बना रहता है। इससे आपका बिज़नेस बिना किसी रुकावट के हमेशा आगे बढ़ता रहता है और भविष्य में आपको ज़्यादा ग्राहक मिलने की भी संभावना होती है।

5- बिज़नेस की अच्छी पहचान बनाएं

एक विश्वसनीय और सुरक्षित चैनल के माध्यम से ऑटोमेटेड पेमेंट रिमाइंडर भेजने से आपके ग्राहकों में विश्वास की भावना पैदा होती है। वर्तमान में इंटरनेट पर घोटाला और धोखाधड़ी करने वालों की संख्या बहुत बढ़ गई है। ऐसी स्थिति में एक भरोसेमंद पेमेंट रिमाइंडर प्रणाली होने से ग्राहकों में विश्वास की भावना पैदा होती है और बिज़नेस की अच्छी पहचान बनती है, जो बिज़नेस को आगे बढ़ाने में मदद करता है।

ऊपर बताई गई बातें मुख्य हैं, जो यह बताती हैं कि ऑटोमेटेड पेमेंट रिमाइंडर किस तरह से बिज़नेस और व्यवसायियों के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा भी पेमेंट रिमाइंडर के कई लाभ हैं। बिज़नेस के बीच कड़ी प्रतियोगिता के इस दौर में पेमेंट रिमाइंडर एक विकल्प नहीं, बल्कि एक आवश्यकता है। बिज़नेस फ़ाइनेंस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए MyBusiness ब्लॉग पेज पर विज़िट करते रहें।

MyBusiness के साथ अपने व्यवसाय को शक्तिशाली बनाएं – सुगम GST बिलिंग और फाइलिंग के लिए MyBusiness ऐप डाउनलोड करें!

Scroll to Top