लेट पेमेंट पाने के 3 आसान तरीकों, आज ही अपनाएं

लेट पेमेंट वह अमाउंट है, जब किसी बिज़नेस द्वारा ग्राहकों को सामान या सेवाएं डिलीवर करने के बाद भी तय समय पर पेमेंट प्राप्त नहीं होती है। कई बार लेट पेमेंट की वजह से बिज़नेस के संचालन में रुकावट आती है, जो बिज़नेस की प्रगति को धीमी कर देती है।

लेट पेमेंट आम बात है और यह कई कारणों से हो सकता है। यह जानने से पहले कि लेट पेमेंट कैसे पर प्राप्त किया जाए और इससे कैसे बचा जाए, आइए जानते हैं कि लेट पेमेंट बिज़नेस को किस तरह से प्रभावित करती है।

लेट पेमेंट बिज़नेस को कैसे प्रभावित करती है

लेट पेमेंट बिज़नेस पर कई नकारात्मक प्रभाव डालती है। उनमें से कुछ के बारे में नीचे बताया गया है:

  1. वेंडर्स की पेमेंट में देरी
  2. नियुक्तियों (Hiring) पर रोक या उसमें देरी
  3. बिज़नेस में निवेश के लिए पैसों की कमी

ऊपर बताई गई बातें बिज़नेस की वृद्धि में बाधा डालती हैं। ऐसे में हर व्यवसायी को पता होना चाहिए कि ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर जल्द से जल्द लेट पेमेंट कैसे प्राप्त किया जाए।

लेट या ओवरड्यू पेमेंट को जल्द प्राप्त करने के तरीके

कुछ ऐसे तरीके हैं जो आपको लेट पेमेंट जल्दी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। इससे आप अपने बिज़नेस को लेट पेमेंट की वजह से होने वाले नकारात्मक प्रभावों से बचा सकते हैं। तरीकों के बारे में नीचे पढ़ें:

1. लेट पेमेंट रिमाइंडर लेटर भेजें

जब आपके ग्राहक की ओर से पेमेंट की देय तिथि पार हो जाए, तब आप उन्हें लेट पेमेंट रिमाइंडर लेटर भेजें। लेट पेमेंट रिमाइंडर भेजकर आप अपने ग्राहकों को याद दिला सकते हैं कि उनकी पेमेंट बाकी है और जल्द से जल्द उन्हें उसकी पेमेंट करनी है। आप अपने द्वारा भेजे जाने वाले लेट पेमेंट रिमाइंडर लेटर में पेमेंट लिंक भी ऐड कर सकते हैं, ताकि आपके ग्राहक उस लिंक पर क्लिक करके आपको तुरंत पेमेंट कर सकें।

2. ग्राहकों के लिए पेमेंट के कई विकल्प रखें

अगर आप लेट पेमेंट के लिए बार-बार अपने ग्राहकों को याद दिला रहे हैं, तो उन्हें पेमेंट के कई विकल्प दें। इससे पेमेंट जल्दी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI, और पेमेंट लिंक ऐसे ही कुछ पेमेंट के विकल्प हैं, जो आप अपने ग्राहकों को दे सकते हैं। ग्राहकों को पेमेंट के कई विकल्प देना एक स्मार्ट तरीका हो सकता है। वहीं, अगर आपके पास पेमेंट का सीमित या केवल एक विकल्प है, तो ग्राहक के पास आपकी लेट पेमेंट जल्दी करने का विकल्प कम होता है। इससे पेमेंट मिलने में और भी देरी हो सकती है।

3. आंशिक या किश्तों में पेमेंट का विकल्प दें

कई बार आपके पुराने और भरोसेमंद ग्राहकों के पास सच में पैसों की कमी या कैशफ़्लो की समस्या होती है। इस वजह से वो मजबूरी में समय पर पेमेंट नहीं कर पाते हैं। लेकिन, यकीनन आप उनके साथ अपना रिश्ता बरकरार रखना चाहेंगे। ऐसे में आप अपने ग्राहकों को आंशिक या किश्तों में पेमेंट की सुविधा दे सकते हैं। इस तरह ग्राहकों के ऊपर एक साथ पूरी पेमेंट करने का बोझ नहीं पड़ेगा और धीरे-धीरे आपकी पूरी पेमेंट भी आपको मिल जाएगी।

वर्तमान में कई ऐप उपलब्ध हैं, जो आंशिक या किश्तों में पेमेंट की सुविधा प्रदान करते हैं। MyBusiness भी उन्ही में से एक है, जो पेमेंट लिंक के माध्यम से आंशिक या किश्तों में पेमेंट करने की सुविधा प्रदान करती है।

लेट पेमेंट से कैसे बचें

लेट से मिलने वाली पेमेंट से बचने के कई तरीके हैं, जिनके बारे में नीचे बताया गया है:

1. पहले ही ग्राहकों के क्रेडिट की जांच करें

किसी भी ग्राहक के साथ बिज़नेस शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि ग्राहक का क्रेडिट अच्छा है और वह क्रेडिट पर सामान लेने के बाद उसकी पेमेंट करने में सक्षम है। किसी भी नए ग्राहक के साथ बिज़नेस शुरू करने और उसे सामान देने से पहले उन्हें एस्टीमेट भेज दें और हमेशा उनके बजट और बिज़नेस के क्रेडिट हिस्ट्री की जांच करें। इससे आपको बिज़नेस शुरू करने से पहले ही ग्राहकों की वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

2. स्पष्ट शर्तें तय करें

पेमेंट करने की तिथियों और नियमों एवं शर्तों के बारे में स्पष्ट रहें। अगर आपने लेट पेमेंट पर ब्याज की कोई शर्त रखी है तो उसके बारे में पहले ही ग्राहकों को बता दें और उसे अपने बांड में स्पष्ट रूप से लिखें। समय पर पेमेंट पाने के लिए स्पष्टता आवश्यक है। स्पष्टता की कमी की वजह से ग्राहक इनवॉइस पर बात करने के लिए पेमेंट रोक सकते हैं।

3. सही और तेज बिलिंग

ग्राहकों को हमेशा समय पर इनवॉइस भेजें, क्योंकि जितनी जल्दी उन्हें इनवॉइस प्राप्त होगी, वो उतनी ही जल्दी उसकी पेमेंट करने की योजना बनाएंगे। बिना किसी परेशानी के इनवॉइस बनाने और भेजने के लिए आप ऑनलाइन बिलिंग ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

लेट पेमेंट बिज़नेस को आगे बढ़ने से रोक सकती है। इसलिए, पहले से ही उसके बारे में विचार करना और उसे दूर करने की योजना बनाना महत्वपूर्ण होता है। ऊपर बताई गई बातों को ध्यान में रखकर आप लेट पेमेंट की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इस काम में MyBusiness ऐप आपकी काफ़ी मदद कर सकती है। तो बिना देर किए आज ही ऐप एक्सप्लोर करें।

Scroll to Top