सामान्य अकाउंटिंग टिप्स: हमेशा रखें इन 5 महत्वपूर्ण बातों का ध्यान

छोटे बिज़नेस और स्टार्टअप चलाने वाले हर व्यक्ति को सामान्य अकाउंटिंग टिप्स के बारे में जानकारी ज़रूर होनी चाहिए। ऐसा इसलिए है, क्योंकि छोटे बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े लोग एक साथ कई भूमिकाएं निभाते हैं। उदाहरण के लिए, बिज़नेस की इन्वेंटरी मैनेज़ करने वाला कर्मचारी रोज़ाना की बिक्री पर नज़र रखने और उसकी इनवॉइस बनाने जैसे कई अन्य काम भी करता है।

ऐसी परिस्थिति में, सही तरीके से बिज़नेस चलाने में समय और संसाधनों की कमी एक बाधा बन जाती है। यही वजह है कि छोटे बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े लोगों को सामान्य अकाउंटिंग टिप्स के बारे में जानना महत्वपूर्ण हो जाता है। इस तरह आप अपने रोज़ाना के अकाउंटिंग कार्यों को आसानी से कर पाएंगे और अपने बिज़नेस को बिना किसी परेशानी के अच्छे से चलाकर उसे आगे बढ़ा पाएंगे।

छोटे बिज़नेस के लिए महत्वपूर्ण सामान्य अकाउंटिंग टिप्स

नीचे बताए गए सामान्य अकाउंटिंग टिप्स की मदद से आप अपने बिज़नेस के वित्त को बेहतर ढंग से मैनेज़ और नियंत्रित कर सकते हैं, अपनी दैनिक अकाउंटिंग प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के साथ ही बहुत कुछ कर सकते हैं।

1. अपने बिज़नेस और व्यक्तिगत खर्चों को अलग करें

क्या आप अपना व्यक्तिगत और बिज़नेस वित्त एक ही बैंक अकाउंट से मैनेज़ करते हैं? अगर हां, तो यह छोटे व्यवसायियों द्वारा की जाने वाली सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ऑडिटिंग के समय आपके पास अपने बिज़नेस संबंधी लेन-देन का स्पष्ट विवरण होना आवश्यक है। लेकिन, जब एक ही बैंक अकाउंट से बिज़नेस और व्यक्तिगत खर्चों को मैनेज़ किया जाता है, तो लेन-देन को अलग-अलग ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है। इसकी वजह से जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। इस सामान्य अकाउंटिंग टिप्स का ध्यान हर व्यवसायी को रखना चाहिए।

2. सटीक इनवॉइसिंग

हर बिज़नेस के लिए इनवॉइस बनाना आवश्यक है और इनवॉइस बनाते समय एक छोटी सी भी गलती पेमेंट में देरी की वजह बन सकती है। मैनुअल इनवॉइस बनाते समय गलतियां होना सामान्य है और इस तरह की गलतियों से सप्लायर्स और व्यवसायी के रिश्ते भी ख़राब हो सकते हैं। यही वजह है कि मैनुअल इनवॉइस बनाने की बजाय डिजिटल इनवॉइस बनाना वर्तमान में आवश्यकता बन गई है। इससे समय बचाने के साथ-साथ मानवीय गलतियों जैसे गलत एंट्री, ओवर राइटिंग आदि से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही डिजिटल इनवॉइस को अपने फ़ोन पर सेव करके कभी भी देखा जा सकता है।

3. पेमेंट रिमाइंडर भेजें 

छोटे व्यवसायियों के लिए सामान्य अकाउंटिंग टिप्स में से एक हमेशा समय पर ऑटोमेटेड पेमेंट रिमाइंडर भेजना भी है। इस तरह आप अपने ग्राहकों को समय पर पेमेंट करने की याद दिला सकते हैं, जिससे पेमेंट में देरी नहीं होगी। इसके अलावा ऑटोमेटेड पेमेंट रिमाइंडर के लिए अकाउंटिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना अच्छा होता है, क्योंकि आपको पेमेंट के लिए मैनुअल लिस्ट बनाने और उसे याद रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इस कार्य में भी काफ़ी समय खर्च होता है।

4. बिज़नेस के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बजट बनाएं

वित्तीय नियोजन (Financial planning) के लिए बजट बनाना महत्वपूर्ण सामान्य अकाउंटिंग टिप्स में से एक है। इसकी मदद से भविष्य के खर्चों का अनुमान लगाना और बिज़नेस के विकास के लिए योजना बनाना आसान हो जाता है। साथ ही इसकी मदद से बिज़नेस संबंधी सही वित्तीय निर्णय लेने और बिज़नेस के लिए आवश्यक उचित संसाधनों के लिए बजट आवंटित करना भी आसान हो जाता है।

5. अपनी अकाउंट बुक को अपडेट रखें

एक व्यवसायी के लिए यह आवश्यक है कि वह अपने बिज़नेस की अकाउंट बुक को हमेशा अपडेट रखें। इससे आपको हर लेन-देन (कैशफ़्लो और आउटफ़्लो) के बारे में सही जानकारी मिलती है। इससे आप आसानी से अपने बिज़नेस की वित्तीय स्थिति पर नज़र रख सकते हैं और होने वाले मुनाफ़े के बारे में जान सकते हैं। साथ ही रोज़मर्रा की बिज़नेस संबंधी ज़रूरतों पर खर्च करने के लिए बजट भी निर्धारित कर सकते हैं। इससे आप अधिक खर्च करने से बच सकते हैं।

छोटे बिज़नेस के लिए उपयोगी और सामान्य अकाउंटिंग टिप्स आवश्यक हैं, क्योंकि इनकी मदद से आपको बिज़नेस के लिए वित्तीय निर्णय लेने में काफ़ी मदद मिलती है। ऊपर बताए गए सामान्य अकाउंटिंग टिप्स का उपयोग करके आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने बिज़नेस के कैशफ़्लो के बारे में जागरूक हैं। आप बिज़नेस के लिए सही बजट निर्धारित कर सकते हैं और अपने बिज़नेस के वित्तीय स्वास्थ्य पर नज़र रख सकते हैं।

वर्तमान में कई ऐप्स उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से ऊपर बताए गए टिप्स को अपने बिज़नेस पर आसानी से लागू किया जा सकता है। इन ऐप्स की सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है और उनमें सेव की गई जानकारी को केवल आप ही देख सकते हैं। MyBusiness भी एक ऐसी ही ऐप है। इसकी मदद से आप ऊपर बताए गए टिप्स को अपने बिज़नेस पर लागू करने के साथ ही अपने बिज़नेस के वित्त को सही तरह से मैनेज़ कर सकते हैं और अपने बिज़नेस को काफ़ी आगे बढ़ा सकते हैं। इसके बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए आज ही ऐप एक्सप्लोर करें।

 

Scroll to Top