6 फ़ूड बिज़नेस आइडिया: शुरू करके करें अच्छी कमाई

वर्तमान में छोटे बिज़नेस और स्टार्ट-अप के मामले में भारत दुनिया का सबसे तेज़ी से आगे बढ़ने वाला देश बन गया है। यहां हर दिन छोटे बिज़नेस और स्टार्ट-अप शुरू हो रहे हैं। वर्तमान में हर कोई अपने सपनों को पूरा करने के लिए पैसे कमाना चाहता है। इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था भी मज़बूत होती है। अगर भारत में छोटे बिज़नेस की बात करें, तो शहर हो या गांव हर जगह छोटे बिज़नेस देखे जा सकते हैं। फ़ूड बिज़नेस भी उन्ही छोटे बिज़नेस में से एक है। फ़ूड बिज़नेस यानी खाने-पीने वाली किसी भी चीज़ का निर्माण, उत्पादन या उन्हें ख़रीद कर बेचने से है।

खाना एक ऐसी चीज़ है, जिसके बिना कोई भी इंसान जीवित नहीं रह सकता है। ऐसे में इस बिज़नेस की मांग हमेशा ही बनी रहती है। भारत में स्वादिष्ट खाना बनाकर प्यार से खिलाने का चलान सदियों से चल रहा है। आज फ़ूड से संबंधित कई तरह के बिज़नेस उपलब्ध हैं, जिन्हें करके लाखों-करोड़ों की कमाई की जा सकती है। इस ब्लॉग में हम आपको 6 फ़ायदेमंद फ़ूड बिज़नेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिन्हें करके कोई भी आसानी से अच्छी कमाई कर सकता है।

6 फ़ायदेमंद फ़ूड बिज़नेस आइडिया

नीचे हमने 6 फ़ायदेमंद फ़ूड बिज़नेस के बारे में बताया है। इन बिज़नेस को कोई भी बड़ी आसानी से शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकता है। ये रहे वो 6 बिज़नेस:

1. बेकरी बिज़नेस

बेकरी बिज़नेस यानी केक, बिस्कुट, कुकीज़, रस्क आदि से है। पहले गांव या अन्य किसी छोटी जगह पर केक की दुकान बहुत कम देखने को मिलती थी, लेकिन आजकल गांवों और अन्य छोटी जगहों पर भी केक की दुकान दिखने लगी हैं। इसे देखकर कहा जा सकता है कि बेकरी उत्पादों की मांग दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। एक अच्छे केक या स्पेशल कुकीज़ के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और मुंहमांगी क़ीमत देने को तैयार रहते हैं। ऐसे में अगर आपको बेकिंग का शौक़ है और उसे अपना बिज़नेस बनाना चाहते हैं, तो बेकरी फ़ूड बिज़नेस आपके लिए बिलकुल सही विकल्प है।

आज बाज़ार में तरह-तरह के केक मिलते हैं। आप सामान्य केक और कुकीज़ के साथ ही अपने कुछ स्पेशल केक और कुकीज़ भी बेच सकते हैं। अगर लोगों को आपका एक्सपेरिमेंट पसंद आया, तो आपका बिज़नेस रातों-रात चमक जाएगा। अगर कमाई की बात करें तो सामान्य रूप से इस बिज़नेस में 50 हज़ार से लेकर 1 लाख रूपये महीने तक आराम से कमाए जा सकते हैं। हालांकि, कमाई अलग-अलग जगह के हिसाब से अलग हो सकती है।

2. केटरिंग सर्विस

अगर आपके पास स्वादिष्ट खाना बनाने और खिलाने के साथ-साथ अच्छी मैनेज़मेंट स्किल है, तो केटरिंग सर्विस का बिज़नेस आपके लिए बिलकुल सही है। शहर हो या गांव, शादी-ब्याह या अन्य किसी फ़ंक्शन के समय केटरिंग की आवश्यकता पड़ती ही है। ऐसे में इसकी मांग हर जगह और हर समय बनी रहती है। इसलिए अगर आप कोई फ़ूड बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, तो केटरिंग सर्विस के बारे में सोच सकते हैं।

इस बिज़नेस की सबसे ख़ास बात यह है कि इसे कम लागत में भी शुरू किया जा सकता है। यानी किसी फ़ंक्शन में खाने का ठेका लेकर आप खाना बनाने वालों और सामान क्रेडिट पर लेकर काम शुरू करें और पेमेंट मिलने पर सबकी पेमेंट कर दें। इस तरह आप बहुत कम लागत में ज़्यादा फ़ायदा कमा सकते हैं। केटरिंग के बिज़नेस में भी आराम से 1-2 लाख रूपये महीने कमाए जा सकते हैं। हालांकि, अगर आप बड़े स्तर पर केटरिंग सर्विस शुरू करते हैं, तो आप महीने में इससे कई गुना ज़्यादा कमाई कर सकते हैं।

3. फ़ूड ट्रक

वर्तमान में फ़ूड ट्रक का बिज़नेस फ़ायदेमंद फ़ूड बिज़नेस में से एक है। आजकल छोटे-बड़े लगभग हर शहर में जगह-जगह पर फ़ूड ट्रक देखे जा सकते हैं। इसकी सबसे ख़ास बात यह है कि इसके लिए किसी निश्चित जगह की ज़रूरत नहीं पड़ती है। ग्राहक और मांग के हिसाब से फ़ूड ट्रक एक जगह से दूसरे जगह आराम से हटाए-बढ़ाए जा सकते हैं। फ़ूड ट्रक में लगभग हर तरह के फ़ूड बेचे जा सकते हैं, लेकिन फ़ूड ट्रक में ज़्यादातर फ़ास्ट फ़ूड ही बेचा जाता है।

ऐसे में अगर आप कोई नया फ़ूड बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप फ़ूड ट्रक का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आप अपने फ़ूड ट्रक के साथ नए एक्सपेरिमेंट्स करके अपने ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। इससे आपके ग्राहक बढ़ेंगे, आपका फ़ायदा बढ़ेगा और एक्सपेरिमेंट्स की वजह से आप प्रसिद्ध भी हो सकते हैं। फ़ूड ट्रक के बिज़नेस में भी आराम से एक महीने में 1-2 लाख रूपये कमाए जा सकते हैं। हालांकि, जगह और बिक्री के हिसाब से कमाई कम या ज़्यादा भी हो सकती है।

4. क्लाउड किचन

विदेशों में क्लाउड किचन का चलन काफ़ी समय से है, लेकिन भारत में इसका चलन लॉकडाउन के बाद से ज़्यादा देखने को मिल रहा है। क्लाउड किचन एक तरह का ऑनलाइन रेस्टोरेंट होता है, जहां से केवल खाना ऑर्डर किया जा सकता है। जैसे सामान्य रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की व्यवस्था होती है, वैसे क्लाउड किचन में नहीं होता है। इसलिए इसे रेस्टोरेंट की अपेक्षा काफ़ी कम खर्चे में शुरू किया और चलाया जा सकता है। केवल यही नहीं, क्लाउड किचन के बिज़नेस में रेस्टोरेंट से ज़्यादा बचत होती है। जो लोग कम खर्चे में फ़ूड बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए क्लाउड किचन का बिज़नेस एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

अगर आपके पास बजट कम है, तो शुरुआत में आप केवल एक-दो लोगों को काम पर रखकर क्लाउड किचन का फ़ूड बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। जैसे-जैसे बिज़नेस और मुनाफ़ा बढ़ने लगे, आप अन्य लोगों को भी काम पर रख सकते हैं। इस तरह आप बहुत ही कम खर्चों में क्लाउड किचन का फ़ूड बिज़नेस शुरू करके काफ़ी पैसे कमा सकते हैं। शहरों में क्लाउड किचन का बिज़नेस करके आराम से 1-2 लाख रूपये महीने कमाए जा सकते हैं। हालांकि, यह कमाई रोज़ाना मिलने वाले ऑर्डर की वजह से कम या ज़्यादा भी हो सकती है।

5. टिफ़िन सर्विस

आज के समय में कुछ बड़े शहरों में टिफ़िन सर्विस सबसे सफल फ़ूड बिज़नेस में से एक है। इसकी एक सबसे बड़ी वजह यह है कि ज़्यादातर युवक-युवतियां नौकरी की वजह से घर से बाहर किसी दूसरे शहर में रहते हैं। उनमें से कुछ खुद खाना बनाते हैं, तो कुछ कुक के ऊपर निर्भर रहते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी हैं, जो ये दोनों ही नहीं करते हैं और बाहर जाकर खाना खाते हैं। ऐसे लोगों के लिए टिफ़िन सर्विस एक अच्छा विकल्प है। अगर आप घर जैसा स्वादिष्ट खाना बनाकर उसकी टिफ़िन सर्विस शुरू करते हैं, तो यक़ीन कीजिए आपकी टिफ़िन सर्विस का फ़ूड बिज़नेस अच्छा चल सकता है।

बड़े शहरों में रहकर नौकरी करने वाले युवक-युवतियां घर जैसे स्वादिष्ट खाने के लिए कोई भी कीमत देने को तैयार रहते हैं। ऐसे में जो लोग अपने घर से फ़ूड बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस सबसे अच्छा बिज़नेस है। टिफ़िन सर्विस के बिज़नेस में भी आराम से 50 हज़ार से लेकर 1 लाख रूपये महीने तक कमाए जा सकते हैं।

6. देशी ढाबा

भारत में देशी खानों की वर्तमान में काफ़ी मांग है। इस वजह से देशी खाना बनाने वाले ढाबे और रेस्टोरेंट की भी मांग बढ़ गई है। आज भी जब लोगों को स्वादिष्ट देशी खाने का आनंद लेना होता है, तो वो ऐसे रेस्टोरेंट में जाते हैं जहां देशी खाना मिलता है या ढाबे पर जाते हैं। अक्सर शहरों में रहने वाले लोग जब शहर की भीड़-भाड़ और फ़ैंसी रेस्टोरेंट के खाने से थक जाते हैं, तो शहर से बाहर जाकर किसी अच्छे ढाबे पर खाना खाते हैं।

ऐसे में अगर आपको स्वादिष्ट खाना बनाकर खिलाने का शौक़ है, तो आप देशी ढाबे का फ़ूड बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इसकी सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें लागत की अपेक्षा कमाई ज़्यादा होती है। अगर आप किसी अच्छी जगह पर या व्यस्त हाईवे पर देशी ढाबा खोलते हैं, तो आराम से महीने में 50 हज़ार से लेकर 1 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं। अगर समय के साथ आपका ढाबा मशहूर हो जाता है, तो कमाई इससे काफ़ी ज़्यादा हो सकती है।

निष्कर्ष

ऊपर हमने 6 फ़ूड बिज़नेस आइडिया के बारे में बताया है। आप अपनी पसंद और बजट के हिसाब से इनमें से कोई एक फ़ूड बिज़नेस शुरू करके चला सकते हैं और कमाई कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी बिज़नेस की कमाई इस बार पर ज़्यादा निर्भर करती है कि आपका बिज़नेस किस जगह पर है , वह कैसा चलता है और उसे किस तरह से मैनेज़ किया जाता है।

वर्तमान डिजिटल युग में अगर अभी भी आप अपने बिज़नेस को पारंपरिक तरीके से मैनुअली मैनेज़ करते हैं, तो आपको ज़्यादा मेहनत और ज़्यादा ख़र्च करना पड़ता है, जिससे बिज़नेस का मुनाफ़ा कम हो सकता है। वहीं, अगर आप अपने फ़ूड बिज़नेस को ऐप या सॉफ़्टवेयर की मदद से मैनेज़ करते हैं, तो आप आसानी से और कम ख़र्च में अपना फ़ूड बिज़नेस अच्छे से मैनेज़ करके उसे चला सकते हैं।

MyBusiness एक ऐसी ही ऐप है, जो छोटे बिज़नेस की लगभग सभी ज़रूरतों को एक ही जगह पूरा करने में मदद करती है। इसकी मदद से आप अपने फ़ूड बिज़नेस के लिए अलग से करेंट अकाउंट खुलवा सकते हैं, अपने सभी मौजूदा करेंट अकाउंट को एक ही जगह कनेक्ट कर सकते हैं, GST वाली इनवॉइस और बिल बना सकते हैं और GSTR-1 फ़ाइल कर सकते हैं।

केवल यही नहीं, बिज़नेस की अकाउंटिंग को ऑटोमेट कर सकते हैं और बिज़नेस संबंधी कई महत्वपूर्ण रिपोर्ट्स भी देख और उन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं। तो अभी भी आप किस बात का इंतज़ार कर रहे हैं। आज ही MyBusiness ऐप डाउनलोड करें और अपने फ़ूड बिज़नेस को अच्छे से मैनेज़ करके उसे काफ़ी आगे बढ़ाएं।

 

Scroll to Top